Friday, October 1, 2010

1 हाल ही में वैज्ञानिकों ने टीबी की जांच हेतु एक अल्ट्रा-रैपिड टेस्ट विकसित किया है, जो टीबी बैक्टीरिया के सिंगल मॉलिक्यूल की जांच कर सिर्फ एक घंटे में संक्त्रमण का पता लगा सकता है। विशेषज्ञों की राय है कि इस अतिशीघ्र जांच से टीबी की रोकथाम में मदद मिलेगी। यह उपयोगी खोज किस देश में की गई?
(क) ब्रिटेन (ख) भारत (ग) अमेरिका (घ) जापान
2 पिछले दिनों ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने पहली बार कृत्रिम अंडाशय निर्मित करने में सफलता प्राप्त की। विशेषज्ञों की राय है कि इस खोज से कीमियोथेरेपी के कारण गर्भधारण करने में असफल महिलाएं भी गर्भवती हो सकती हैं। इन वैज्ञानिकों का संबंध किस प्रमुख संस्थान से है?
(क) ब्रॉउन यूनिवर्सिटी (ख) किंग्स कॉलेज लंदन
(ग) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (घ) कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी
3 डेलीमेल में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने जीन टारगेट करने वाला एक नया ड्रग तैयार किया है, जो कैंसर के इलाज में क्रांतिकारी साबित हो सकता है। यह ड्रग कौन सा है?
(क) पीएलएक्स 4032 (ख) एलएलएक्स 4032 (ग) टीएलएक्स 4032 (घ) एलएक्स 4032
4 किंग्स कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने एक नया ब्लड टेस्ट विकसित किया है, जो जेनेटिक मॉलिक्यूल की जांचकर 10 साल पहले ही टाइप-2 डायबिटिज होने की आशंका का पता लगा सकता है। इस टेस्ट में किस मॉलिक्यूल की जांच की जाती है?
(क) माइक्रोडीएनए (ख) माइक्रोडीएनए 1 (ग) माइक्रोआरएनए (घ) माइक्रोआरएनए 2
5 पिछले दिनों मुंबई के डॉक्टरों ने एक खास ड्रग रिटैक्सीमैब का इस्तेमाल कर देश में पहली बार भिन्न ब्लड गु्रप वाले व्यक्ति के किडनी को सीधे प्रत्यारोपित करने में सफलता प्राप्त की। इन डॉक्टरों का संबंध किस प्रसिद्ध हास्पिटल से है?
(क) टाटा मैमोरियल हास्पिटल (ख) जसलोक हास्पिटल
(ग) लीलावती हास्पिटल (घ) इनमें से कोई नहीं
6 ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक नई ड्रग विकसित की है, जो 5 मिनट के भीतर ही सी-डिफ व एमआरएसए जैसे अति जटिल व कठोर बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। यह ड्रग कौन सी है?
(क) एक्सएफ 33 (ख) एक्सएफ 43
(ग) एक्सएफ 173 (घ) एक्सएफ 73
7 पिछले दिनों कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने स्तन कैंसर के इलाज हेतु एक नया मैटीरियल तैयार किया है, जो ट्यूमर को ज्यादा सटीक लोकेट करता है। डॉक्टरों की राय है कि इस खोज से दूसरी सर्जरी में काफी कमी लाई जा सकेगी।
(क) सिल्वर माइक्रोबबल्स (ख) गोल्ड माइक्रोबबल्स
(ग) नैनो सिल्वर माइक्रोबबल्स (घ) सिलिका माइक्रोबबल्स
8 मिस्त्र के डॉक्टरों ने एक ऐसी नई फर्टिलिटी टेक्नीक विकसित की है, जो बिना आईवीएफ इस्तेमाल किए 60 वर्ष के उम्र की महिलाएं भी गर्भवती हो सकती हैं। यह नई तकनीक किस प्रसिद्ध डॉक्टर की देन है?
(क) नुरूल बज्म (ख) नवी मुल्वी
(ग) पी अलेक्जेंडर (घ) ओसामा अज्मी
9 बार-बार हाथ धोने, दरवाजा चेक करने जैसी मानसिक बीमारी ओसीडी के इलाज हेतु एशिया में पहली बार ब्रेन में सफलतापूर्वक पेसमेकर फिट किया गया। यह अभूतपूर्व आपरेशन कहां किया गया?
(क) पटना (ख) हैदराबाद (ग) दिल्ली (घ) मुंबई
10- पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस वन में प्रकाशित एक हालिया रिसर्च के अनुसार पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी के सेवन से ब्रेन कम सिकुडता है। क्या आप बता सकते हैं कि ब्रेन के सिकुडने से किन बीमारियों के होने की आशंका रहती है?
(क) डिमेंशिया और ब्रेन स्ट्रोक (ख) डिमेंशिया और अलजाइमर्स
(ग) अलजाइमर्स और ब्रेन स्ट्रोक (घ) इनमें से कोई नहीं
रामनयन सिंह , दैनिक जागरण जोश पत्रिका से साभार 
सही उत्तर 1.क, 2.क, 3.क, 4.ग, 5.ख, 6.घ, 7.घ, 8.घ, 9.ग, 10.ख

4 comments:

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी दी है ...आभार

    ReplyDelete
  2. बहोत ही अच्छी व उपयोगी जानकारी.....
    समस्त प्रतियोगी परिक्षाओं के लिये अत्यंत उपयोगी हैं ये प्रश्न और उत्तर......
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  3. बहुत उपयोगी हैं पढ भी लिये मगर कितने याद रहेंगे। इस उम्र मे क्यों इतने कठिन प्रश्न रटवा रहे हो? हा हा हा, बडिया प्रयास। बधाई

    ReplyDelete
  4. India has Changed - आ गया है बदलने का वक्त पढ़ने के लिए आप सभी सादर Invite हैं मेरे चिट्ठे पर

    ReplyDelete